YouTube SEO 2024: अपने वीडियो पर ध्यान देने के लिए 11 टिप्स.
यूट्यूब गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है।
हर महीने 1 अरब से अधिक अद्वितीय उपयोगकर्ता YouTube पर आते हैं। यह बहुत सारे लोग हैं, है ना? यदि आप अभी तक YouTube SEO पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बनाने और विकसित करने का एक बड़ा अवसर खो रहे हैं।
क्या आप 2022 में YouTube वीडियो के लिए उच्च रैंकिंग प्राप्त करना चाहते हैं? मैं इस गाइड में कुछ बेहतरीन YouTube SEO युक्तियों को प्रकट करने जा रहा हूँ ताकि आप अपने YouTube वीडियो को तेज़ी से रैंक कर सकें। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? चलो अंदर कूदो।
YouTube SEO 2024: YouTube. वीडियो को तेजी से कैसे रैंक करें?
यूट्यूब एसईओ 2024 टिप्स.
1. अपने वीडियो देखने का समय बढ़ाएं
आप इसे जानते हैं या नहीं, वीडियो देखने का समय YouTube पर सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक है।
तो वीडियो देखने का समय क्या है?
वीडियो देखने का समय केवल उस समय को संदर्भित करता है जब लोग आपके वीडियो देखने में व्यतीत करते हैं। यह एक वेबसाइट के रहने के समय के समान है । आपके दर्शक जितना अधिक समय आपकी सामग्री का उपभोग करने में व्यतीत करते हैं, उतना ही यह YouTube वीडियो के SEO के लिए बेहतर है।
YouTube क्रिएटर प्लेबुक के अनुसार, "YouTube उन वीडियो के लिए खोज और खोज को अनुकूलित करता है जो साइट पर देखने का समय बढ़ाते हैं"।
सीधे शब्दों में कहें तो, यदि आप वीडियो देखने का समय बढ़ाते हैं, तो YouTube आपके चैनल को खोज और अनुशंसित वीडियो के माध्यम से प्रचारित करने की अधिक संभावना रखता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः अधिक लीड, ट्रैफ़िक, अधिक दृश्य और बिक्री होती है।
जस्टिन ब्रिग्स द्वारा किए गए एक उद्योग अध्ययन में YouTube खोज में देखे जाने के समय और रैंकिंग के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया। यहाँ इसका चित्रण है।
समय देखें
कहा जा रहा है, यहां आपके वीडियो देखने का समय बढ़ाने के 5 अंतिम तरीके दिए गए हैं।
1. अपने परिचय को सुपर आकर्षक बनाएं
आपके वीडियो के पहले 10 से 15 सेकंड वास्तव में आपके दर्शकों के लिए आकर्षक होने चाहिए। यह बेहतर होगा कि आप अपने दर्शकों और दर्शकों को यह सिखाने के लिए मना सकें कि आपके वीडियो उस 10 से 15 सेकंड की समय सीमा के भीतर क्या हैं।
यदि आपका वीडियो परिचय आकर्षक है, तो अधिकांश दर्शक अंत तक देख रहे होंगे। इस तरह आप अपने वीडियो देखने का समय भी बढ़ा सकते हैं।
2. अपने वीडियो को चतुराई से रेखांकित करें
YouTube पर कुछ वीडियो की हमेशा अच्छी पहुंच होने का एक कारण यह है कि वे अपने वीडियो को वास्तव में चतुराई से रेखांकित करते हैं। अपनी वीडियो सामग्री को रेखांकित करने के लिए एक सिद्ध प्रारूप खोजना सुनिश्चित करें ताकि आप अपने वीडियो को अंत तक आकर्षक बना सकें।
यह न केवल अधिक जुड़ाव में मदद करता है बल्कि आपके दर्शक आपके वीडियो देखने में अधिक समय व्यतीत करेंगे।
3. लंबे वीडियो बनाएं
एक YouTube रैंकिंग कारक अध्ययन में पाया गया कि लंबे वीडियो (15 मिनट से अधिक) ने YouTube खोज में छोटे वीडियो से बेहतर प्रदर्शन किया। इस पर एक नज़र डालो;
यूट्यूब वीडियो की लंबाई
जैसा कि आप ऊपर दिए गए उदाहरण से देख सकते हैं, यदि आपके वीडियो की लंबाई 15 मिनट से अधिक है, तो आपकी YouTube वीडियो रैंकिंग बेहतर हो रही होगी। यह इतना सरल है।
4. होशियारी से प्लेलिस्ट बनाएं
क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट तरीके से अपनी वीडियो प्लेलिस्ट बनाकर आप अपने वीडियो देखने के समय में नाटकीय रूप से सुधार कर सकते हैं?
उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति YouTube पर कुछ खोजता है और फिर वीडियो की एक श्रृंखला देखता है जिसमें आपका पहला वीडियो होता है। उस श्रृंखला में देखे जाने वाले प्रत्येक वीडियो (चाहे वह आपका वीडियो हो या किसी और का), उस सामग्री के लिए YouTube द्वारा देखे जाने के समय के सत्र में शामिल किया जाएगा।
आशा है कि आप प्लेलिस्ट को अधिक प्रभावी ढंग से बनाने का महत्व प्राप्त कर रहे हैं।
5. पता करें कि आपके लिए क्या अच्छा काम कर रहा है, फिर दोहराएं
सबसे पहले, अपने YouTube स्टूडियो में जाएं और "रुचि देखने वाले" पर क्लिक करें और फिर YouTube पर अपने सभी शीर्ष प्रदर्शन और सबसे अधिक देखे जाने वाले वीडियो देखने के लिए "शीर्ष वीडियो" पर क्लिक करें।
एक बार जब आप जान जाते हैं कि YouTube चैनल पर आपके लिए क्या अच्छा काम कर रहा है, तो आप आसानी से समान प्रकार के वीडियो बना सकते हैं ताकि अधिक चर्चा हो सके, अधिक विज़िटर आ सकें और अपने वीडियो के साथ अपनी पहुंच बढ़ा सकें।
2. अपने चैनल की ब्रांडिंग करना बेहद जरूरी है
यदि YouTube वीडियो SEO करते समय आपको केवल एक चीज याद रखने की आवश्यकता है, तो वह यह है: दूसरा YouTube चैनल न बनाएं, एक ब्रांड बनाएं!
अपना कंटेंट फोकस करें
क्या आपने कभी किसी फिटनेस YouTube चैनल की सदस्यता ली है और पूरी तरह से अप्रासंगिक वीडियो पाए हैं? संभावना बहुत कम है, है ना? अपने YouTube चैनल के लिए अत्यधिक संबंधित वीडियो बनाने पर ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अपनी ब्रांडिंग को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं।
और अपने आप से पूछना सुनिश्चित करें कि एक वीडियो ऑनलाइन वायरल क्यों होता है।
अपने वीडियो को शीर्ष पायदान पर बनाने के लिए यहां एक सरल बिंदु चेकलिस्ट है।
➡️. उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो बनाएं➡️ वीडियो के लाभों को शुरुआत में ही शामिल करें (क्योंकि लोगों का ऑनलाइन ध्यान कम होता है)
➡️ अपने वीडियो के साथ सीधे मुद्दे पर पहुंचें
पागल प्रशंसकों का निर्माण
अपने YouTube चैनल को विकसित करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है प्रशंसकों और ग्राहकों का निर्माण करना, जैसा कि वे हमेशा पसंद करते हैं, टिप्पणी छोड़ते हैं और अपने वीडियो अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं।
यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने वीडियो पर जुड़ाव बना सकते हैं और अपने YouTube वीडियो चैनल के आसपास प्रशंसकों का निर्माण कर सकते हैं।
वीडियो टिप्पणियों में वृद्धि करें:
दर्शकों को हमेशा अपने वीडियो पर टिप्पणी करने के लिए प्रेरित करें। टिप्पणियाँ उत्पन्न करने का एक तरीका यह है कि आप अपने दर्शकों से वीडियो में चर्चा किए गए विषय के बारे में अत्यधिक आकर्षक प्रश्न पूछें।
सदस्य बनें: अपने वीडियो के अंत में लोगों से अपने चैनल की सदस्यता लेने के लिए कहें (यदि आपके वीडियो के बीच में संभव हो)।
शेयर: अपने दर्शकों को अपने वीडियो साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि आप अपने YouTube चैनल पर अधिक विचार प्राप्त कर सकें और अधिक ग्राहक भी प्राप्त कर सकें जो आपके YouTube वीडियो मार्केटिंग के लिए बहुत अच्छा है।
इन सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि अधिक से अधिक पसंद-नापसंद प्राप्त करें, क्योंकि उन्हें एक जुड़ाव मीट्रिक के रूप में देखा जाता है, इसलिए जितना अधिक, उतना ही बेहतर जुड़ाव, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर रैंकिंग प्राप्त होगी।
अपने YouTube चैनल को दें एक पहचान
अपने YouTube चैनल को तत्काल पहचान देने के लिए आप यहां कुछ चीज़ें कर सकते हैं
एक लोगो बनाएं जो अद्वितीय और आकर्षक दोनों हो (ताकि आपके प्रशंसक और ग्राहक आसानी से पहचान सकें कि आपके चैनल से वीडियो आ रहे हैं)
प्रोफ़ाइल चित्र का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यादृच्छिक छवियों का प्रयोग न करें। यह बेहतर है यदि आप अपने स्वयं के चित्रों का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें कुछ उल्लेखनीय बना सकते हैं।
अपने चैनल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लिंक करना सुनिश्चित करें!
3. एक प्राथमिक कीवर्ड के साथ आएं
खोजशब्द अनुसंधान राजा है ।
Google और YouTube दोनों सर्च इंजन लगभग एक ही तरह से काम करते हैं। वे अपने खोज इंजन पर सामग्री का एक टुकड़ा (या तो एक लेख या वीडियो) रखने के लिए विभिन्न कारकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। और कीवर्ड यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
ज्यादातर लोग जो यूट्यूब वीडियो मार्केटिंग कर रहे हैं वे कीवर्ड पर ज्यादा फोकस नहीं करते हैं। इसलिए वे अपने वीडियो पर अधिक विचार प्राप्त करने में विफल रहते हैं।
YouTube SEO 2024: YouTube. वीडियो को तेजी से कैसे रैंक करें?
यूट्यूब एसईओ 2024 टिप्स.
जैसे ब्लॉगर आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करते हैं, वैसे ही आपको भी वीडियो बनाने से पहले ऐसा ही करना चाहिए।
यदि आप कीवर्ड टाइप करते हैं (हमारे मामले में, यह SEO है), तो आप इसे उनके शीर्षक, मेटा विवरण और यहां तक कि उनके थंबनेल में उपयोग करते हुए शीर्ष रैंकिंग परिणाम देखेंगे।
इस तरह YouTube "वीडियो की अवधारणा" (कीवर्ड के माध्यम से) निर्धारित करता है। यही कारण है कि YouTube चैनल के लिए वीडियो बनाना शुरू करने से पहले आपको प्राथमिक खोजशब्द अनुसंधान करना चाहिए।
4. YouTube वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करने का तरीका जानें
यदि आपने ब्लॉगर्स पैशन YouTube चैनल को सब्सक्राइब किया है (यदि नहीं, तो कृपया इसे सब्सक्राइब करें क्योंकि हम ज्यादातर SEO, पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से संबंधित सामान के बारे में बात करेंगे), आप देखेंगे कि हमारे वीडियो हमेशा सर्च इंजन क्रॉलर दोनों के लिए अनुकूलित होते हैं। और जन।
यदि आप अपने YouTube वीडियो के लिए बेहतर रैंकिंग प्राप्त करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित 3 बातों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।
⚫ शीर्षक
⚫ आपके वीडियो का मेटा विवरण और
⚫ टैग
आइए अब उनके बारे में संक्षेप में बात करते हैं ताकि आप YouTube ऑर्गेनिक खोज के लिए अपने वीडियो को आसानी से अनुकूलित कर सकें।
वीडियो शीषर्क:
अपने YouTube वीडियो शीर्षक को अनुकूलित करना सुनिश्चित करें क्योंकि इसमें क्रॉलर द्वारा अधिक महत्व दिया जाता है। अपने शीर्षक में अपना प्राथमिक कीवर्ड (चरण #1 देखें) शामिल करें। यदि संभव हो, तो अपने वीडियो शीर्षक की शुरुआत में अपने कीवर्ड का उपयोग करें ताकि लोग और खोज क्रॉलर दोनों आसानी से समझ सकें कि आपका वीडियो क्या है।
यूट्यूब वीडियो मेटा विवरण:
शीर्षक की तरह, मेटा विवरण (आपके वीडियो का विवरण) YouTube ऑर्गेनिक रैंकिंग में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने वीडियो के लिए सही विवरण तैयार करने में अच्छा समय व्यतीत कर रहे हैं।
अपने मेटा विवरण के भीतर विशिष्ट पृष्ठों (या तो अपनी वेबसाइटों या उत्पादों के लिए) के लिंक का उपयोग करें और उन्हें अपने विवरण की शुरुआत में जोड़ें ताकि लोग जल्दी से यह तय कर सकें कि YouTube पर आपके वीडियो देखने के बाद कहां जाना है।
वीडियो टैग:
ज्यादातर लोग अपने वीडियो को कीवर्ड के साथ टैग करने की उपेक्षा करते हैं। यदि आप YouTube पर अपने वीडियो के लिए उच्च रैंकिंग चाहते हैं, तो आपको अपने वीडियो टैग को अनदेखा नहीं करना चाहिए।
रैंडम टैग का उपयोग करने के बजाय, प्रासंगिक टैग का उपयोग करें जो आपके वीडियो के लिए पूरी तरह उपयुक्त हों। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वीडियो में SEO टिप्स के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप SEO टिप्स, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, YouTube पर बेहतर रैंकिंग कैसे प्राप्त करें आदि जैसे टैग का उपयोग कर सकते हैं।
5. अपने प्रतिस्पर्धियों के चैनल देखें
उच्च रैंकिंग प्राप्त करने और ऑनलाइन वायरल होने वाले सिद्ध वीडियो विचारों को खोजने के लिए सबसे आसान YouTube SEO सर्वोत्तम अभ्यासों में से एक प्रतियोगी विश्लेषण करना है।
अपने प्रतिस्पर्धी चैनलों में से कम से कम 10 से 20 की सूची के साथ आना सुनिश्चित करें ताकि आप आसानी से विश्लेषण कर सकें कि आप अपने Youtube चैनल के लिए बेहतर सामग्री विचारों के साथ कैसे आ सकते हैं।
कहा जा रहा है, YouTube पर अपने प्रतिस्पर्धियों के चैनल देखने के लिए यहां दो ठोस कारण दिए गए हैं।
➡️ आप देख सकते हैं कि वे किन खोजशब्दों को लक्षित कर रहे हैं
➡️ आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि वे किस तरह के वीडियो बना रहे हैं
6. अपने YouTube वीडियो मेट्रिक्स में सुधार करें
यहां कुछ बेहतरीन YouTube वीडियो मेट्रिक्स दिए गए हैं जो YouTube वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
➡️ उपयोगकर्ताओं द्वारा आपका वीडियो देखने में बिताए गए कुल सेकंड (औसत अवधि, जिसे देखने का समय भी कहा जाता है)
➡️ आपके वीडियो को प्राप्त होने वाली टिप्पणियों की संख्या
➡️ आपके वीडियो को मिले लाइक्स की संख्या
➡️ फेसबुक, ट्विटर आदि जैसे सोशल मीडिया साइटों पर आपका वीडियो कितनी बार साझा किया गया है
➡️ आपके वीडियो को अन्य वेबसाइटों पर एम्बेड किए जाने की संख्या (जो आपके वीडियो एम्बेड करने के लिए <एम्बेड> टैग का उपयोग करती है)
➡️ किसी विशेष वीडियो से सदस्यता लेने वाले लोगों की संख्या
7. YouTube वीडियो कीवर्ड के आसपास ऑप्टिमाइज़ करें
YouTube विशेषज्ञों द्वारा उपयोग की जाने वाली उन्नत वीडियो मार्केटिंग युक्तियों में से एक यह है: वीडियो कीवर्ड के आसपास अनुकूलन करना। YouTube में रैंकिंग बढ़िया है लेकिन YouTube और Google दोनों पर अपने वीडियो की रैंकिंग करना और भी बेहतर है।
आइए हम आपको एक उदाहरण के साथ दिखाते हैं। जब आप गूगल सर्च पर “योग फॉर बैक पेन” टाइप करते हैं, तो यह सबसे पहले वीडियो परिणाम दिखाएगा।
ऐसे YouTube वीडियो कीवर्ड खोजने से सचमुच गेम बदल सकता है और आपकी साइट पर आसानी से एक टन विज़िटर उत्पन्न हो सकते हैं (क्योंकि आपको दुनिया के दो सबसे बड़े खोज इंजन जो YouTube और Google हैं) से ट्रैफ़िक मिल रहा होगा।
तो आप ऐसे वीडियो कीवर्ड कैसे ढूंढ सकते हैं?
यदि आप ऐसे वीडियो कीवर्ड खोजना चाहते हैं जो Google और YouTube दोनों पर रैंक करते हैं, तो आपके लिए यहां कुछ त्वरित SEO युक्तियां दी गई हैं।
➡️ ऐसे विषय खोजें जो शुरुआती लोगों पर केंद्रित हों। उदाहरण के लिए, "पीठ दर्द के लिए योग", "वजन कम कैसे करें" आदि जैसे शुरुआती विषय Google और YouTube दोनों से आगंतुकों को प्राप्त करने में एक आकर्षण की तरह काम करेंगे क्योंकि वे ज्यादातर वीडियो कीवर्ड हैं।
➡️ अपना YouTube वीडियो बनाने के लिए किसी विषय या कीवर्ड वाक्यांश पर निर्णय लेने से पहले, यह जांचना सुनिश्चित करें कि Google खोज पर पहले पृष्ठ पर वीडियो परिणाम हैं या नहीं। यदि आपको कोई वीडियो खोज परिणाम मिलते हैं (जैसा कि उपरोक्त उदाहरण में दिखाया गया है), तो आपको निश्चित रूप से ऐसे विषयों पर विचार करना चाहिए क्योंकि आप आसानी से अपने वीडियो को Google और YouTube दोनों खोज इंजनों में रैंक करवा सकते हैं।
➡️ अंतिम लेकिन कम से कम, वीडियो कीवर्ड के साथ आसानी से आने के लिए सेमरश जैसे टूल का उपयोग करें क्योंकि आप यह भी जान सकते हैं कि आपके कितने लक्षित कीवर्ड एक ही स्थान पर चुनिंदा स्निपेट, बैकलिंक्स आदि प्राप्त कर रहे हैं।
अपने वीडियो के बारे में चर्चा करें
YouTube पर वीडियो के लिए उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम SEO रणनीति का अभ्यास करना चाहते हैं? फिर, अपने वीडियो के बारे में चर्चा करें।
क्यों? #1 कारण यह है: जितने अधिक लोग आपके वीडियो के बारे में बात करते हैं (या जो आपके वीडियो को दूसरों के साथ साझा करते हैं) आपको बेहतर रैंकिंग मिल सकती है।
यदि आप सोच रहे हैं कि अपने वीडियो के बारे में चर्चा कैसे करें, तो यहां कुछ स्थान दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।
Quora पर ऐसे विषय खोजें और उनका पालन करें जो आपके YouTube चैनल के लिए प्रासंगिक हों और दूसरों की मदद के लिए उत्तर लिखना शुरू करें। कभी-कभी, आप ऑनलाइन चर्चा उत्पन्न करने के लिए अपने Quora उत्तरों से अपने वीडियो के लिंक का उपयोग कर सकते हैं।
आप अपने वीडियो देखने के लिए अपने YouTube चैनल पर अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि जैसे अन्य मार्केटिंग चैनलों का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त समय है तो आपके वीडियो को बढ़ावा देने के लिए प्रचार के हजारों तरीके हैं।
एक्सपोजर मिल सके।
इन Youtube मार्केटिंग युक्तियों के साथ. अधिक क्लिक आकर्षित करें.
1. आकर्षक थंबनेल का प्रयोग करें:
आपके वीडियो के थंबनेल अधिक क्लिक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपको जितने अधिक क्लिक मिलेंगे, आपको अपने वीडियो के लिए उतनी ही बेहतर रैंकिंग मिलेगी। इसलिए आकर्षक थंबनेल का उपयोग करें।
अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ थंबनेल अनुभव देने के लिए 1280 x 720 (न्यूनतम चौड़ाई 650 पिक्सेल के साथ) का रिज़ॉल्यूशन सुनिश्चित करें।
➡️ थंबनेल आकार युक्तियाँ
➡️ अपनी छवियों को गुणवत्ता छवि प्रारूपों जैसे .JPG या .PNG में अपलोड करें। बेहतर SEO के लिए आप अपनी छवियों को YouTube पर अपलोड करने से पहले उनका आकार भी बदल सकते हैं।
2: क्लिक करने लायक हेडलाइन:
10 में से 9 लोग आपके वीडियो पर क्लिक करने से पहले आपकी हेडलाइन पढ़ते हैं। इसलिए इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।
यहां कुछ शीर्षक नमूने दिए गए हैं जो लगभग हर बार काम करते हैं।
कैसे
➡️ मैंने कैसे किया [कुछ] (केस स्टडीज)
➡️ सूचियाँ (पेट की चर्बी कम करने के 10 तरीके)
➡️ विवादास्पद प्रकार (डोनाल्ड ट्रंप कैसे बर्बाद कर रहे हैं अमेरिका का पैसा)
3: अपने ग्राहकों को बढ़ाएँ:
अपने YouTube वीडियो पर अधिक दृश्य प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? सरल, अपने ग्राहकों को बढ़ाएं।
अपने YouTube चैनल पर अधिक ग्राहक प्राप्त करने के तरीके खोजें। जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की, अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त करने के लिए अपने चैनल को बढ़ावा देने के लिए फ़ोरम, क्वोरा, ब्लॉग आदि का उपयोग करें।
4: अन्य वीडियो पर बहुत कमेंट करें:
यदि आपने अभी-अभी वीडियो बनाना शुरू किया है, तो अपने चैनल पर अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए सरल YouTube SEO युक्तियों में से एक है विचारशील टिप्पणियों को छोड़ना।
➡️ लोकप्रिय वीडियो खोजें
➡️ मज़ेदार/विचारशील टिप्पणियाँ छोड़ें
इस तरह आप अपने चैनल के लिए शुरुआती कर्षण प्राप्त करते हैं।
5: लोगों से अपने वीडियो शेयर करने के लिए कहें:
अधिकांश लोग इसे नज़रअंदाज़ करते हैं लेकिन अपने चैनल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप दूसरों से अपनी सामग्री साझा करने के लिए कहें। अपने वीडियो के आरंभ और अंत में, लोगों से अपनी सामग्री साझा करने के लिए कहें। साथ ही अपने दोस्तों और सहकर्मियों से अपने वीडियो को अन्य सोशल मीडिया साइटों पर साझा करने के लिए कहें ताकि अधिक एक्सपोजर मिल सके।
यूट्यूब रैंकिंग जल्दी कैसे बढ़ाये ?
लंबे वीडियो बनाएं। लंबे वीडियो YouTube पर उच्च रैंक करते हैं, शायद इसलिए कि उन्हें व्यावहारिक माना जाता है और दर्शकों को अतिरिक्त मूल्य प्रदान करते हैं।
बैकलिंको द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, "एक प्रथम पृष्ठ YouTube वीडियो की औसत लंबाई 14 मिनट, 50 सेकंड है"। इसलिए लंबे वीडियो बनाना शुरू करें ताकि youtube रैंकिंग को वास्तव में तेजी से बढ़ा सकें।
अंतिम विचार
YouTube SEO आसान नहीं है। आपको नवीनतम YouTube SEO तकनीकों को सीखने और उच्च रैंक के लिए रुझानों के साथ खुद को अपडेट रखने की आवश्यकता है।
अपने YouTube वीडियो के लिए उच्च रैंकिंग प्राप्त करना भी कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इस पोस्ट में उल्लिखित सभी टिप्स लागू करने के लिए अत्यधिक व्यावहारिक हैं और मैं गारंटी देता हूं कि आप उनका अनुसरण करके YouTube पर प्रथम पृष्ठ रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं।
तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? क्या आपने पहले ही YouTube वीडियो मार्केटिंग शुरू कर दी है? क्या आपके पास YouTube पर बेहतर रैंकिंग पाने के लिए और SEO टिप्स हैं? टिप्पणीयों में अपने विचारों को साझा करें।
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