पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन शॉपिंग महज एक सुविधा ना रहकर जरूरत बन गई है, पहले जहां सिर्फ लोग अपनी सुविधा के लिए कुछ सामान ऑनलाइन खरीदते थे। वही आज के समय में यह लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गई है । आज अधिकतर लोग ज्यादातर सामान ऑनलाइन खरीदते हैं चाहे वह घर का राशन ,हो या सब्जी या कोई बड़ा इलेक्ट्रॉनिक आइटम।
ऐसे में रिटेलर्स के लिए माहौल काफी कंपटीशन वाला हो गया है, ऑनलाइन अनगिनत रिटेलर्स मौजूद है ऐसे में कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट की ओर आकर्षित करने के लिए आपको भी पूरी तैयारी करनी पड़ती है ।आपको अपने कस्टमर को हर दृष्टिकोण से संतुष्ट करना होता है ।ताकि वह आपके पास दोबारा आना चाहे।
अगर आप यह टिप्स अपनाएंगे तो आपके प्रोडक्ट या सर्विस की ऑनलाइन सेल्स बहुत ऊपर तक जाएगी।
1) शॉपिंग प्रक्रिया को आसान बनाएं।
जब ऑनलाइन सामान बेचते हैं तो आपको पूरी प्रक्रिया कुछ इस तरह बनाने होती है, कि कस्टमर को अच्छा अनुभव मिले और वह पास लौट कर आए शापर्र्स को ब्राउज़िंग करवाते रहना और खरीदारी के विकल्पों को तेज व आसान बनाना। आपके और आपके कस्टमर दोनों के लिए फायदेमंद रहता है। अगर आप की वेबसाइट पर खरीदारी की प्रक्रिया उल्टी हुई या फिर लंबी होगी तो कस्टमर्स दोबारा आपके पास आने से पहले कई बार सोचेंगे इसलिए इसे आसान बनाना चाहिए। आसान बनाए रखना।
2) प्रभावी लोगों को साथ रखें।
ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो किसी विशेष समूह या लोगों में अपनी पकड़ रखते हैं ,यानी उन लोगों से काफी लोग प्रभावित होते हैं और उनकी बात मानते हैं ।इसे ही ऑनलाइन infuluasars आपके ऑनलाइन बिजनेस को सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह लोग कोई पत्रकार ब्लॉगर या पब्लिक फिगर हो सकते हैं ।आप उन्हें अपने प्रोडक्ट का मुक्त सैंपल देकर या पब्लिक रिलीज से पहले उन्हें अपनी सर्विस देकर उनसे अच्छे रिव्यू पा सकते हैं। जो निश्चित ही आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद होंगे जब ऐसा ही कोई प्रभावशाली व्यक्ति दूसरे लोगों से आपके प्रोडक्ट या सर्विस की तारीफ करेंगे तो आपके पास नए कस्टमर की भीड़ लग जाएगी।
3) टारगेट मार्केट जाने।
सफलता के लिए जरूरी है कि आप ब्रांड के ऑडियंस को जाने । आपको चाहिए कि आप अपने प्रोडक्ट पर विचार करें और जानें कि यह किसे ज्यादा आकर्षित करेगा ।इसके बाद अपने टारगेट ऑडियंस की खरीददारी की आदतों पर रिसर्च करें और उसी आधार पर स्टेज चीज बनाएं। इससे कस्टमर को अच्छा लगेगा और आपकी सेल भी बढ़ेगी।
4) बायर्स के संपर्क में रहे।
जब आप पुराने और संभावित कस्टमर्स की लिस्ट बना लेते हैं तो आप उनके रिएक्शन जानने और उन्हें नए प्रोडक्ट के बारे में सूचना देने का रास्ता भी बना लेते हैं। अगर आप खरीददार से फॉलोअप करते हैं तो यह जान पाते हैं, कि वह आपके बिजनेस के बारे में क्या सोचते हैं और उस आधार पर रणनीति बनाते हैं।
5) रिव्यू का मौका दें।
लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग में एक जो सबसे बड़ा फायदा दिखता है ,वह यह है कि वहां उन्हें दूसरे कस्टमर्स के रिव्यु और रिएक्शन पढ़ने को मिल जाते हैं । यह ट्रेंड दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। आपको भी अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट रिव्यू सेक्शन जरूर बनाना चाहिए । इससे नए कस्टमर आपके पास आएंगे।
6) अच्छी सर्विस दे।
जब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो वह चाहते हैं कि उन्हें उस चीज की गारंटी या अच्छी सर्विस मिले अगर वह खरीदे गए सामान से संतुष्ट ना हो तो उन्हें रिफंड दिए जाएं और उनके अनुभव के बारे में उनसे पूछा जाए अगर आप कस्टमर्स को ऐसी बेहतरीन कस्टमर सर्विस देने को तैयार है। तो यह आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने में बहुत मदद करेगी।
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